25 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ जियो टॉप पर कायम, भारती एयरटेल को 4 लाख ग्राहकों का नुकसान

रिलायंस जियो के बाजार में उतरते ही कई कंपनियों को गिरावट का दौर झेलना पड़ा। ऐसे में कई बीएसएनएल जैसी कंपनियां कॉम्पिटिशन के रेस से बाहर हुई तो कई नए प्लान के साथ प्रतियोगिता में बनी रही। वहीं टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक जियो के सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या में जुलाई में 25 लाख की बढ़ोतरी हुई है। इससे पिछले महीने जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या घट गई थी। वहीं उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कंपनी भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जुलाई में 4 लाख घटी है। इसी तरह वोडाफोन आइडिया ने भी 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाए हैं।

दरअसल, फरवरी के बाद पहली बार जुलाई में दूरसंचार उपभोक्ताओं की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। हालांकि, इस दौरान सक्रिय ग्राहकों की संख्या कुल मिलाकर 21 लाख घटी है। साथ ही जुलाई में उद्योग के सक्रिय ग्राहकों या कनेक्शनों की संख्या 21 लाख घटकर 95.6 करोड़ रह गई। इससे पहले जून में महिनों के आधार पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या 28 लाख घट गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, ”ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में रिलायंस जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी। इस दौरान एयरटेल ने 4 लाख और वोडाफोन आइडिया ने 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाए. एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में माह-दर-माह आधार पर 33 लाख का इजाफा हुआ, लेकिन वीएलआर में 1.14 प्रतिशत की गिरावट की वजह से उसने इसमें से कुछ लाभ गंवा दिया।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *